E Shram Card 4th Kist 3000 List [email protected] Eshram.Gov.In Login?

E shram Card

|| E Shram Card Registration , E Shram Card Apply Process, UAN Card, NDUW Card Online Apply, E Shram Yojana, What Is E Shram Card And What Are Its Benefits , Eshram Card , E Shram Gov In , E Shram Csc Card||

EShram Yojana Shramev Jayate:- जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि यह हाल ही में श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा शुरू की गई एक योजना है, जिसके तहत केंद्र सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को दिया जाता है। E-shram  योजना के तहत प्रत्यक्ष लाभ देने के उद्देश्य से केंद्रीय स्तर पर डाटा एकत्र करना शुरू किया गया है, देश के लगभग 43.7 करोड़ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के E-shram Card तैयार किए जाएंगे, जिसके माध्यम से उन्हें केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं का सीधा लाभ दिया।

श्रम और रोजगार मंत्रालय जो भारत सरकार के सबसे पुराने और महत्वपूर्ण मंत्रालयों में से एक है, श्रमिकों के हितों की रक्षा और सुरक्षा, कल्याण को बढ़ावा देने और सामाजिक सुरक्षा प्रदान करके देश की श्रम शक्ति के जीवन और सम्मान में सुधार पर लगातार काम कर रहा है। विभिन्न श्रम कानूनों के अधिनियमन और कार्यान्वयन द्वारा संगठित और असंगठित दोनों क्षेत्रों में श्रम बल को, जो श्रमिकों की सेवा और रोजगार के नियम और शर्तों को विनियमित करते हैं।

तदनुसार, श्रम और रोजगार मंत्रालय ने असंगठित श्रमिकों (NDUW) का एक राष्ट्रीय डेटाबेस बनाने के लिए एक ESHRAM पोर्टल विकसित किया है, जिसे आधार के साथ जोड़ा जाएगा। इसमें नाम, व्यवसाय, पता, शैक्षिक योग्यता, कौशल के प्रकार, परिवार के विवरण आदि का विवरण होगा, ताकि उनकी रोजगार की अधिकतम प्राप्ति हो सके और उन्हें सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लाभों का विस्तार किया जा सके।

यह प्रवासी श्रमिकों, निर्माण श्रमिकों, गिग और प्लेटफार्म श्रमिकों आदि सहित असंगठित श्रमिकों का पहला राष्ट्रीय डेटाबेस है। ऐसे में आज हम आपको E-shram योजना से जुड़ी लगभग सारी जानकारी देंगे, जैसे कि यह E-shram  योजना क्या है, E-shram Card बनाने के क्या फायदे हैं, E-shram  कैसे करें- श्रम कार्ड ऑनलाइन और इसके लिए कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। आप जानकारी देने जा रहे हैं तो आप इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें।

Table of Contents

What Is E-Shram Yojana?

केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई E-shram  योजना वास्तव में एक ऐसी योजना है जो देश के हर क्षेत्र में श्रमिकों का डेटा एकत्र करने का काम करेगी, दरअसल, यह एक राष्ट्रीय डेटाबेस (गैर-वर्गीकृत श्रमिकों का राष्ट्रीय डेटाबेस) है, जिसके तहत पूरी जानकारी होगी। असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के बारे में जानकारी मिलेगी। Eshram  card योजना के तहत पंजीकृत होने के बाद केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई किसी भी योजना के सुचारू संचालन में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की मदद की जाएगी। राज्य सरकार, जो इन लोगों को प्रत्यक्ष लाभ दे सकती है, ताकि असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को प्रत्यक्ष लाभ मिले। और आपको जल्दी लाभ मिलेगा।

तो अब तक आप जान ही गए होंगे कि ई श्रम योजना नाम से एक योजना शुरू की गई है जिसके तहत असंगठित क्षेत्र के कामगारों का पंजीकरण होगा और उन्हें लाभ मिलेगा, लेकिन ऐसी स्थिति में सवाल यह होना लाजमी है कि असंगठित क्षेत्र का मजदूर कौन है?

What Is The Unorganized Sector And What Kind Of People Are Included In It

आसान शब्दों में कहें तो एक संगठित क्षेत्र का मतलब एक ऐसा क्षेत्र होता है जिसमें कोई संगठन नहीं होता, यानी आसान शब्दों में कहें तो आपको काम करने के लिए किसी भी तरह की सैलरी नहीं मिल रही है, आप किसी ऐसे काम से जुड़े हैं जिसके तहत आपको हमेशा काम नहीं मिलता। रहते थे। संगठित क्षेत्र में निजी या सार्वजनिक क्षेत्र के श्रमिक शामिल हैं जो नियमित वेतन, वजीफा, या अन्य लाभ प्राप्त करते हैं जिनमें भविष्य निधि और उपदान के रूप में छुट्टी और सामाजिक सुरक्षा शामिल है। यानी अगर आप संगठित क्षेत्र से आते हैं तो आप E-shram  योजना के तहत पहले लाभार्थी नहीं हो सकते और आपको इसका लाभ नहीं मिलेगा।

What Is NDUW? , What Is The E-Shram Card

NDUW का पूरा नाम अवर्गीकृत श्रमिकों का राष्ट्रीय डेटाबेस है, श्रम और रोजगार मंत्रालय असंगठित श्रमिकों का एक राष्ट्रीय डेटाबेस तैयार कर रहा है NDUW, जिसके तहत Eshram  पोर्टल विकसित किया गया है और UAN card योजना शुरू की गई है।

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय असंगठित कामगारों का राष्ट्रीय डाटाबेस तैयार कर रहा है।️ वेबसाइट पर असंगठित श्रमिकों के पंजीकरण की सुविधा है।️ प्रत्येक यूडब्ल्यू (अवर्गीकृत कार्य) को एक पहचान पत्र जारी किया जाएगा जो एक विशिष्ट पहचान संख्या होगी, जो UAN card, एनडीयूडब्ल्यू card, Eshram  card कहां जाएगी।

The Following Are Some Examples Of Workers In The Unorganized Sector:

छोटे और सीमांत किसानकृषि मजदूरशेरक्रॉपर्समछुआरापशुपालन में लगे लोगबीड़ी रोलिंगलेवलिंग और पैकिंगभवन और निर्माण श्रमिकचमड़ा मजदूरबुनकरआवर्धितनमक कार्यकर्ताईंट भट्टों और पत्थर की खदानों में काम करने वालेसॉ मिल वर्कर्स Benefits Of E-Shram Card वैसे तो E-shram Card योजना के कई लाभ हैं जो सीधे असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को मिलेंगे, लेकिन इनमें से मुख्य लाभ इस प्रकार हैं:- ️इस डेटाबेस पर आधारित सामाजिक सुरक्षा योजनाएं मंत्रालयों/सरकारों द्वारा लागू की जाएंगी️कर्मचारियों को मिलेगा भीम योजना सुरक्षा का लाभ दोपहर बजेपंजीकृत कर्मचारी पीएम सुरक्षा भीम योजना के तहत NDUW चूंकि आप पंजीकरण का लाभ उठा सकते हैं, पहले वर्ष के लिए प्रीमियम का भुगतान माफ कर दिया जाएगा।

Why Register In NDUW? / NDUW Card Kyun Banaye

असंगठित श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा एवं कल्याण योजनाओं का लाभ मिलेगा।️ यह डेटाबेस असंगठित श्रमिकों के लिए नीति और कार्यक्रम तैयार करने में सरकार की मदद करेगा।अनौपचारिक क्षेत्र से औपचारिक क्षेत्र में श्रमिकों की आवाजाही और इसके विपरीत, उनके व्यावसायिक कौशल विकास आदि की निगरानी केंद्र सरकार द्वारा की जाएगी और तदनुसार उन्हें उपयुक्त कार्य रोजगार के साधन प्रदान किए जाएंगे।️ प्रवासी श्रमिक कार्यबल को ट्रैक कर रोजगार के अधिक अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे।

Eshram Scheme Eligibility Criteria

NDUW card के लिए आवेदन करने के लिए I.E. UAN card प्राप्त करने के लिए, नीचे उल्लिखित पात्रता और मानदंड को पूरा करना आवश्यक है:- ️

  • आवेदक की आयु 15-59 वर्ष के बीच होनी चाहिए️
  • आवेदक आयकर दाता नहीं होना चाहिए️
  • आवेदक ईपीएफओ या ईएसआईसी का सदस्य नहीं होना चाहिए️
  • आवेदन करना और संगठित क्षेत्र का कार्यकर्ता होना चाहिए। 

Required Documents For UAN Card

Mandatory Documents

  • ️ Mandatory EKYC
    OTP
    Fingerprint Using Aadhar Number
    Iris
  • ️ Bank Account Number
  • ️ Mobile Number

Optional Document

  • ️ Certificate Of Education
  • ️ Income Certificate
  • ️ Business Certificate
  • ️ Skill Certificate

Objectives Of UAN Card Scheme

UAN Card योजना का उद्देश्य राज्य के हर असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का डेटा एकत्र करना है ताकि जब भी केंद्र सरकार कोई योजना बनाना चाहे, तो उनके पास पहले से ही संबंधित मजदूर की जानकारी हो ताकि वे आसानी से योजना बना सकें। और असंगठित क्षेत्र में इसका लाभ उठाएं। श्रमिकों के लिए आसान पहुँच।

Important Benefits Of UAN Card

UAN card के फायदे कई हो सकते हैं, लेकिन हम इन महत्वपूर्ण लाभों में से एक को उदाहरण से समझते हैं, जैसा कि आप सभी ने देखा कि कोरोनावायरस महामारी के कारण देश में बेरोजगारी ऐसी हो गई है कि लोग भुखमरी के शिकार होने लगते हैं, इसलिए केंद्र सरकार ने आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए कोरोना वित्तीय सहायता योजना शुरू की थी, जिसके तहत बेरोजगार और प्रवासी मजदूरों को पंजीकरण करने के लिए कहा गया, कई मजदूरों ने पंजीकरण कराया और उन्हें कोरोनावायरस सहायता की राशि भी मिली। लेकिन कई ऐसे मजदूर भी थे जो किन्हीं कारणों से इस सूचना तक नहीं पहुंच पाए या किसी कारणवश खुद को कोरोना वायरस सहायता में पंजीकृत नहीं करा पाए तो उन्हें कोरोना वायरस सहायता दी गई। लाभ नहीं मिल सका। यदि कभी ऐसी स्थिति आती है, तो केंद्र सरकार के पास अपने पंजीकृत डेटा का उपयोग करके, जो आपने E-shram योजना को पंजीकृत करके केंद्र सरकार को दिया है, केंद्र सरकार या राज्य सरकार सीधे आपको राशि भेज सकेगी और जरूरत के समय आप किसी भी तरह का रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। आवश्यकता नहीं होगी।

Who Cannot Register In NDUW Card, Who Cannot Get EShram Card ?

संगठित क्षेत्र से जुड़ा कोई भी क्षेत्र E-shram Card के लिए पंजीकरण नहीं करा सकता है।️ संगठित क्षेत्र में निजी या सार्वजनिक क्षेत्र के श्रमिक शामिल होते हैं जिन्हें नियमित वेतन, बड़ी लंबाई और अन्य लाभ मिलते हैं, जिनमें से कुछ को ईएसआईसी और ईपीएफओ की सुविधा भी मिलती है, और ग्रेच्युटी के रूप में छुट्टी और सामाजिक सुरक्षा मिलती है। संगठित क्षेत्र को उन लोगों के रूप में माना जाता है जो अपना UAN card नहीं बनवा सकते। E Shram Portal 2022 Registration Link State Wise

 Andhra Pradesh  Karnataka Rajasthan
 Arunachal Pradesh Kerala  Sikkim
 Assam  Madhya Pradesh  Tamil Nadu
 Bihar, Chandigarh Maharashtra  Telangana
 Chhattisgarh  Manipur  Tripura
 Goa  Meghalaya  Uttar Pradesh
 Gujarat  Mizoram  Uttarakhand
 HaryanaDelhi  Nagaland  West Bengal
 Himachal Pradesh  Odisha  Leh & Laddakh
 Jharkhand  Punjab  Pudducherry & Others

How To Get NDUW Card, EShram Card, How To Make UAN?

वैसे आप अपना E-Shramik Card ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से बनवा सकते हैं, हम ऑनलाइन प्रक्रिया को विस्तार से जानेंगे, ऑफलाइन प्रक्रिया के लिए आप अपने नजदीकी किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर में जा सकते हैं।

CSC UAN Card Apply Process E SHRAM Card Apply From CSC

सबसे पहले आपको अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में जाना होगा और उन्हें बताना होगा कि आप UAN card यानी UAN card बनाना चाहते हैं। Eshram  card।️ कॉमन सर्विस सेंटर ऑपरेटर (सीएससी वीएलई) द्वारा आपसे आपका आधार card नंबर पूछा जाएगा और कुछ जानकारी जैसे आपका पता आदि के बारे में पूछा जाएगा।️ दस्तावेज़ के रूप में आपसे कुछ दस्तावेज़ मांगे जा सकते हैं जैसे कि आपका आय प्रमाण पत्र, आपका व्यवसाय प्रमाणपत्र, आपका शिक्षा प्रमाणपत्र (भले ही आप ये सभी दस्तावेज़ प्रदान न करें, आप पंजीकृत होंगे क्योंकि यह एक औपचारिक दस्तावेज़ है)️ कॉमन सर्विस सेंटर ऑपरेटर (सीएससी वीएलई) द्वारा E shram Portal पर ऑनलाइन के माध्यम से पंजीकरण किया जाएगा और उसी समय डाउनलोड करके आपको Eshram card दिया जाएगा। ए4 पेपर पर प्लेन प्रिंट में ऑपरेटर द्वारा आपको लेबर card दिया जाएगा, जिसके लिए आपसे ₹1 भी चार्ज नहीं किया जाएगा।️ अगर आप आधार card की तरह E-shram Card को रंग में प्रिंट कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कॉमन सर्विस सेंटर संचालक को अलग से भुगतान करना होगा।

Eshram Card Apply Process , UAN Card , NDUW Card Online Apply Process Step By Step

  • सबसे पहले आपको श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट E-shram पोर्टल, eshram .gov.in पर जाना होगा।️
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने उसका होमपेज खुल जाएगा जहां पर आपको E-shram पर रजिस्टर करने का लिंक देखने को मिलेगा जैसा कि आप नीचे देख सकते हैं। ? E-shram पर रजिस्टर करें इसके बाद लिंक पर क्लिक करके आपको एक नया पेज खोलने में मदद मिलेगी
  • यहां आप अपना आधार नंबर दर्ज करें और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करें और सेंड ओटीपी के बटन पर क्लिक करें। (स्व-पंजीकरण ऑनलाइन के लिए, याद रखें कि आपका मोबाइल नंबर आपके आधार में पहले से पंजीकृत है)️
  • आप मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करेंगे, जिसके बाद आपके सामने E-shram Card सेल्फ रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • आप निम्नलिखित चरणों में फॉर्म भरेंगे और जमा करेंगे।

1. Personal Information
2. Address
3. Education Qualification
4. Occupation
5. Bank Details
6. Previews Self-Declaration
7. UAN Card Download And Print 

  • सारी जानकारी डालने के बाद जब आप अपना सेल्फ डिक्लेरेशन पूरा कर लेते हैं तो आपको UAN card दिखाई देता है जिसे आप डाउनलोड करके भविष्य में जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

नोट:- वैसे तो हमने आपको UAN cardऑनलाइन बनाने की पूरी प्रक्रिया बता दी है, लेकिन यहां नीचे हम आपको एक वीडियो दे रहे हैं जिसमें मैंने आपको वीडियो के माध्यम से चरणबद्ध तरीके से UAN Card बनाने की प्रक्रिया के बारे में बताया है और साथ ही एक बनाकर UAN cardऔर इसे डाउनलोड करना। दिखाया है ।

FAQ NDUW Card Online Apply 2022

Q 1. What Is E SHRAM Card And What Are Its Benefits?

NDUW card केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए Eshram card का नाम है, और इस card के बनने के बाद, केंद्र सरकार के पास पहले से ही देश के हर असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के बारे में जानकारी होगी, जानकारी उपलब्ध होने के बाद, केंद्र सरकार जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल कर असंगठित क्षेत्र के कामगारों को सीधा फायदा मिल सकेगा और UAN card होने के कई फायदे भी हैं, जिनके बारे में हमने इस लेख के ऊपर विस्तार से बताया है।

Q 2. Doese E SHRAM Card Have Some Validity?

नहीं, यह जीवन भर के लिए मान्य है, एक बार जब आप card बना लेते हैं, तो आपको भविष्य में फिर से card बनाने की आवश्यकता नहीं होगी।

Q 3. Will There Be Any Fee For Making NDUW Card?

अगर आप कॉमन सर्विस सेंटर से ऑफलाइन माध्यम से UAN Card बनवाने के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको कोई पैसा देने की जरूरत नहीं है या आप अपने UAN Card में किसी भी तरह का अपडेशन करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पैसे देने होंगे ₹20 देने होंगे।

Q 4. Do We Need To Update Our UAN Card From Time To Time I.E. Every Year?

यह आवश्यक नहीं है, लेकिन यदि आपके द्वारा पहले से दी गई जानकारी में कोई परिवर्तन होता है या आप किसी स्थान पर चले जाते हैं अर्थात। माइग्रेट करें, ऐसी स्थिति में आपको अपना card अपडेट जरूर रखना चाहिए।

Q 5. If The Employee Is Not Paying Income Tax But Filing Returns, Is He Eligible For A UAN Card?

हाँ, यदि आप आयकर दाता नहीं हैं केवल आपने अपना रिटर्न दाखिल किया है तो भी आप इस योजना के तहत लाभार्थी बन सकते हैं।

FAQ E Shram Card Registration, E Shramik Portal CSC Login, Download E-SHRAM Card

 क्या NDUW card बनाने के लिए कोई शुल्क देना होगा? 

अगर आप कॉमन सर्विस सेंटर से UAN Card ऑफलाइन बनाने के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको कोई पैसा देने की जरूरत नहीं है या आप अपने UAN Card में किसी भी तरह का अपडेशन करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ₹ 20 भुगतान करना होगा।

यदि कर्मचारी आयकर का भुगतान नहीं कर रहा है लेकिन रिटर्न दाखिल कर रहा है, तो क्या वह UAN card के लिए योग्य है?

हाँ, यदि आप आयकर दाता नहीं हैं केवल आपने अपना रिटर्न दाखिल किया है तो भी आप इस योजना के तहत लाभार्थी बन सकते हैं।

E Shram card क्या है और इसके क्या लाभ हैं?

NDUW card केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए Eshram  card का नाम है, और इस card के बनने के बाद, केंद्र सरकार के पास पहले से ही देश के हर असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के बारे में जानकारी होगी, जानकारी उपलब्ध होने के बाद, केंद्र सरकार जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल कर असंगठित क्षेत्र के कामगारों को सीधा फायदा मिल सकेगा और UAN card होने के कई फायदे भी हैं, जिनके बारे में हमने इस लेख के ऊपर विस्तार से बताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.