Business Featured

बनाना चाहते है सबसे बड़ा बिज़नेसमैन अपनाये धीरूभाई की ये 5 बातें

Written by Vivek

क़ामयाबी कड़ी मेहनत और लगन से मिलती है और जब बात सबसे बारे अमीर बनने के हो तो इसके लिए आपको एअक कदम आगे बढ़ना पड़ता है|

जी हाँ धीरूभाई अंबानी ने यही मंत्र एक पिता के रूप में अपने बेटे मुकेश अंबानी को दी थीं । इसी सीख के दम पर आज मुकेश अंबानी देश के सबसे अमीर शख्‍स के रूप में जाने जाते हैं। 28 दिसंबर को धीरूभाई अंबानी के जन्‍मदिन के मौके पर पर आइए जानते हैं धीरूभाई की ऐसी ही 5 बातों के बारे में, जो उनके मुताबिक कामयाबी पाने के लिए जरूरी हैं।

Dhirubhaiambani1

मुकेश अंबानी ने अपने एक इंटरव्‍यू में कहा था कि धीरूभाई उन्‍हें बेटे की तरह नहीं बल्कि पार्टनर की तरह ट्रीट करते थे। वह कहते थे कि

Dhirubhaiambani2

हमेशा लक्ष्य बना कर चले किसी भी काम को शुरू करने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आपका लक्ष्‍य क्‍या है। तभी आप उस लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं।

Dhirubhaiambani3


या आप पढ़ रहें हों या काम कर रहें हों, हमेशा पॉजिटिव रहना जरूरी है। इस अप्रोच के साथ जब आप आगे बढ़ेंगे तो आपको सफलता जरूर मिलेगी।

Dhirubhaiambani4

सभी को सफ़लता और असफ़लता का सामना करना परता है | परन्तु जो वयक्ति असफलता का समना डट कर करता है सफलता भी उसी के पीछे भागति हैं | इसलिए असफलता से डरना नहीं चाहिए बल्कि डटकर उनका सामना करना चाहिए।

Dhirubhaiambani4

आप कभी भी “One Man Army” नहीं बन सकते इसलिए आपको हमेसा अलग अलग लोगो की आवश्यकता पड़ेगी और इसलिए अच्‍छे लोगों के साथ टीम बनाना और मेहनत से काम में जुटे रहना, सफलता पाने के लिए बहुत जरूरी है।

About the author

Vivek

Vivek is a Editor at TBM(The Blog Mania), based in New Delhi.He is also the Founder Member of WebVisitors.co.in(A Digital Marketing Company). Vivek can be reached at vivek@webvisitors.co.in